नई दिल्ली: BPSC Recruitment 2024: अगर आप गवर्नमेंट जॉब्स की प्रिपरेशन कर रहे हैं, तो आपके लिए इस राज्य में कृषि विभाग में बंद पर भर्तियां निकली है। जिससे कृषि से संबंधित जिससे आप कैसे से संबंधित ऑफिसर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं। आवेदन का तरीका, भर्ती का नोटिफिकेशन और महत्वपूर्ण डेट के बारे में..


दरअसल बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कृषि विभाग, सरकार के तहत विभिन्न पदों पर भर्तिया निकाली है, जिससे इसमें इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जनवरी 2024 से शुरू होगी, जबकि आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी, 2024 तक है। 


BPSC Recruitment 2024 पदों की संख्या


ब्लॉक कृषि अधिकारी - 866 पद 


अनुविभागीय अधिकारी/उप परियोजना निदेशक- 155 पद


सहायक निदेशक (पौध संरक्षण) - 19 पद


BPSC Recruitment 2024 में आयुसीमा


बीपीएससी कृषि अधिकारी 2024 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी।


BPSC Recruitment 2024 आवेदन शुल्क


बीपीएससी कृषि अधिकारी 2024 भर्ती के लिए आवेदन करने वाले राज्य के एससी/एसटी वर्ग और पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि अन्य सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये देना होगा।

BPSC Recruitment 2024  शैक्षणिक योग्यता

ब्लॉक कृषि अधिकारी: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कृषि में बी.एससी की डिग्री होनी चाहिए।


सहायक निदेशक (पौध संरक्षण): किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से वैकल्पिक पौध संरक्षण में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।


सहायक निदेशक (कृषि इंजीनियरिंग): किसी मान्यता प्राप्त कृषि विश्वविद्यालय/संस्थान/केंद्रीय विश्वविद्यालय से कृषि इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।


BPSC Recruitment 2024 में ऐसे करें अप्लाई


उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।